Tuesday, August 6, 2019

thumbnail

What’s A Full Form Of “Computer”?

What’s A Full Form Of “Computer”?

Full Form Of Computer in Hindi:

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसका उपयोग अरिथमेटिक और लॉजिकल ऑपरेशन को हल करने के लिए किया जाता है।
तकनीकी रूप से कहा जाए, तो कंप्यूटर शब्द का पूर्ण रूप नहीं है। फिर भी कंप्यूटर का एक काल्पनिक पूर्ण रूप है, जिसे आम तौर पर व्यापार, शिक्षा और अनुसंधान के लिए इस्तेमाल होने वाली मशीन कहा जाता है। कंप्यूटर अनिवार्य रूप से compute शब्द से बना है, जिसका मूल अर्थ है “कैलकुलेट”।
यह एक डिवाइस है जिसे लॉजिकल या अरिथमेटिक ऑपरेशन को सेट करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। प्रोग्राम्‍स, इंस्‍ट्रक्‍शन के सेट हैं, जो उन्हें ऑपरेशन को एक्सेक्यूटे करने में सक्षम बनाते है।
सरल शब्दों में, कंप्यूटर जानकारी या डेटा प्राप्त करता है, प्रोग्राम के अनुसार कुछ ऑपरेशन करता है और यूजर्स को आउटपुट के रूप में परिणाम देता है। तो, सरल शब्दों में आप कह सकते हैं कि कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग तेजी से गणना के लिए किया जाता है।
- Advertisement -
“एक कंप्यूटर एक सामान्य उद्देश्य वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो आटोमेटिकली अरिथमेटिक और लॉजिकल ऑपरेशन करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक कंप्यूटर में सेंट्रल प्रोसेसिंग युनिट और मेमोरी कुछ रूप होते हैं।“

Full Form Of Computer:

जैसा की पहले बताया गया हैं, Computer शब्द का पूर्ण रूप नहीं है। लेकिन फिर भी कुछ लोग इसे इस तरह से बनाते हैं-
C= Common
O= Oriented
M= Machine
P= Particularly
U= United and used under
T= Technical and
E= Educational
R= Research.

All Computer Full Forms:

कंप्यूटर मुख्य रूप से दो चीजों से बना होता है, एक हार्डवेयर और एक सॉफ्टवेयर। अगर हम किसी चीज को फिजिकली स्पर्श करके महसूस कर पाते हैं, तो इसका मतलब है कि वह हार्डवेयर है और जिसे हम महसूस नहीं कर पा रहे हैं उसे सॉफ्टवेयर कहा जाता है। अगर हम बात करें तो किसी भी कंप्यूटर सिस्टम का प्रत्येक भाग हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर है।
हार्डवेयर के तहत डेटा इनपुट के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। कंप्‍यूटर से कनेक्‍ट सभी डिवाइसेस, जैसे की प्रिंटर, कीबोर्ड और मॉनिटरी को पेरीफेरल डिवाइसेस कहा जाता है।
सभी डिवाइस हार्डवेयर के अंतर्गत आते हैं क्योंकि उन्हें स्पर्श किया जा सकता हैं और हम महसूस कर सकते हैं, लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि हार्डवेयर केवल सॉफ्टवेयर निर्देशों के अनुसार काम करता है। कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर नहीं होगा तो हार्डवेयर का कोई उपयोग नहीं होगा और इसके विपरीत यह कह सकते हैं कि यदि पीसी में हार्डवेयर नहीं है तो सॉफ्टवेयर का कोई उपयोग नहीं होगा। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच संचार स्थापित करने के लिए “इंटरफ़ेस” कहा जाता है।
आइए जानते हैं कंप्यूटर के कुछ शॉर्ट फॉर्म के फुल फॉर्म को-
PC या पर्सनल कंप्यूटर क्या हैं? वे कितने प्रकार के होते हैं?

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments